5 Lesser Known Tax Saving Tips | Tax Planning 2022

जब टैक्स सेविंग की बात आती है तो कुछ चीजें सभी को पता होती हैं। 80C निवेश जैसे PPF, ELSS, HRA या होम लोन ब्याज लेकिन कुछ टैक्स सेविंग टिप्स हैं जो बहुत से लोगों को नहीं पता हैं। आज हम 5 टैक्स सेविंग टिप्स के बारे में बात करेंगे जो न केवल कर्मचारियों को बल्कि व्यापार मालिकों और फ्रीलांसरों को भी कानूनी तरीके से टैक्स बचाने में मदद करेंगे।

How To Save Tax Using Section 80C?

धारा 80C

मेरे जैसे लोग, जिन्होंने अभी तक घर नहीं खरीदा है, उनके रहने का उच्चतम खर्च किराया है। यह अच्छी बात है कि वेतनभोगी कर्मचारियों को एचआरए का लाभ मिलता है। लेकिन अगर आप एचआरए के बिना वेतनभोगी कर्मचारी हैं या व्यवसाय के मालिक या फ्रीलांसर हैं जो किराए के मकान में रहते हैं और जिनके पास एचआरए नहीं है। इससे आप टैक्स कैसे बचा सकते हैं? आयकर अधिनियम में उनके लिए 80GG नामक एक धारा है। स्व-व्यवसायी व्यक्ति या जिन्हें एचआरए नहीं मिलता है यदि वे किराए के आवास में रहते हैं तो धारा 80 जीजी के अनुसार वे आयकर छूट का दावा कर सकते हैं। तीन शर्तें हैं और उनमें से सबसे कम राशि आप उस छूट का दावा कर सकते हैं।

शर्त एक।

वार्षिक किराए का भुगतान कुल आय का 10% घटा।

शर्त दो।

₹5.000 प्रति माह।

शर्त तीन।

आपकी कुल आय का 25%।

तीनों में से सबसे कम राशि आपकी छूट होगी। उदाहरण के लिए, मेरी वार्षिक आय ₹5 लाख है और मैं प्रति माह किराए के रूप में ₹10,000 का भुगतान करता हूं। तो पहली शर्त है कि कुल आय का 10% किराया चुकाया जाए। ₹10,000 का किराया 12 से गुणा करने पर ₹1,20,000 सालाना है। मुझे कुल आय का 10% घटाना है जो कि ₹5 लाख का 10% है।  ₹50,00 यह राशि ₹70,000 होगी।

दूसरी शर्त ₹5,000 प्रति माह है जो ₹60,000 सालाना है। और तीसरी शर्त कुल आय का 25% है। ₹5 लाख का 25% ₹1,25,000 है। तीनों में सबसे छोटा ₹60,000 है। तो, 80GG के अनुसार, मुझे ₹60.000 की छूट मिलेगी। छूट का दावा करने से पहले दो बातें याद रखें। यदि आप, आपके पति या पत्नी या नाबालिग बच्चे के पास आपके रहने के स्थान पर उनके नाम पर पंजीकृत एक गृह संपत्ति है तो आप यह छूट नहीं ले सकते।

दूसरी शर्त यह है कि अगर आपके पास कोई घर की संपत्ति है जिसकी आय को स्व-अधिकृत के रूप में दिखाया गया है और आईटीआर में उस पर कोई किराया नहीं दिया गया है तो इसका मतलब है कि आप उस घर में रहते हैं। तो आप छूट का लाभ नहीं उठा सकते।

How To Save Tax Using section 80D?

धारा 80D

हम में से अधिकांश लोग जानते हैं कि हमारे चिकित्सा बीमा से , प्रीमियम का दावा 80डी के तहत कटौती के रूप में किया जा सकता है। लेकिन चिकित्सा बीमा के अलावा, एक और घटक है जिसके बारे में अधिकांश लोग नहीं जानते हैं। आइए धारा 80डी को समझते हैं। अगर आप या आपका परिवार, यानी आपकी पत्नी और बच्चा मेडिकल इंश्योरेंस लेते हैं और अगर आपकी उम्र 60 साल से कम है तो आप सालाना 25,000 रुपये की कटौती का दावा कर सकते हैं। अगर आप अपने माता-पिता के प्रीमियम का भुगतान भी करते हैं तो ₹25,000 और जुड़ जाते हैं। अगर आपके माता-पिता वरिष्ठ नागरिक हैं तो सीमा ₹25,000 से बढ़ाकर ₹50,000 कर दी जाएगी। उदाहरण के लिए, मैं ₹5 लाख के कवर के साथ बीमा लेता हूं, और वार्षिक प्रीमियम ₹14,280 है।

चूंकि मेरा प्रीमियम ₹14,280 है, इसलिए मैं ₹25,000 की पूरी कटौती नहीं ले सकता। लेकिन जब आप धारा 80डी का संदर्भ लेते हैं तो आपको एक और घटक मिलेगा जो एक निवारक स्वास्थ्य जांच है। अगर आप, आपके पति या पत्नी, बच्चे या माता-पिता पूरे शरीर की जांच करवाते हैं तो आप ₹5,000 की कटौती का दावा कर सकते हैं। मैं हर 6 महीने में पूरे शरीर की जांच करवाती हूं और अपनी दूसरी आखिरी जांच के दौरान मैंने पाया कि मेरा विटामिन बी12 खतरनाक रूप से कम है। इसलिए मैंने दवाएं लेना शुरू कर दिया और हाल ही में मेरे पूरे शरीर की जांच में विटामिन का स्तर सामान्य है। तो मेरा बीमा प्रीमियम ₹14,280 है। मैंने और मेरी पत्नी ने ₹5,000 के लिए पूरे शरीर की जांच की, इसलिए मैं 80डी के तहत ₹19,280 की कुल कटौती का दावा कर सकता हूं। और धारा 80D के तहत ₹5,000 की कटौती कर सकते हैं  परीक्षण लिपिड प्रोफाइल सहित 84 स्वास्थ्य मानकों की जांच करता है जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर, थायराइड प्रोफाइल, यकृत समारोह और गुर्दा समारोह को इंगित करता है।

How To Save Tax Using Section 80CCD?

धारा 80CCD (1B)

आपको पता होना चाहिए कि धारा 80C और इन दो वर्गों को जोड़कर आप PPF, ELSS आदि में निवेश करके प्राप्त होने वाली कुल 1.5 लाख की कटौती का दावा कर सकते हैं। लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि आप एक प्राप्त कर सकते हैं। धारा 80CCD (1B) के माध्यम से अतिरिक्त ₹50,000 की कटौती जो आप NPS में निवेश करके प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप ₹1.5 लाख की सीमा से अधिक हैं यदि आप एनपीएस में ₹50,000 का निवेश करते हैं तो आप कटौती के रूप में भी दावा कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान रखें कि केवल टियर 1 खाते, जिनकी लॉक-इन अवधि 60 वर्ष तक है। यदि आप इसमें निवेश कर रहे हैं, तो आपको यह कटौती मिलेगी। यदि आप एनपीएस के तहत टियर 2 खाते में निवेश करते हैं तो यह कटौती के लिए पात्र नहीं है।

What Is TAX Harvesting In Hindi?

Tax Harvesting

2018 से पहले लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन पर कोई टैक्स नहीं लगता था। जब सरकार ने यह कर पेश किया तो उन्होंने एक छोटा सा लाभ दिया। ₹1 लाख तक का पूंजीगत लाभ कर मुक्त है। लेकिन हम में से अधिकांश इस ₹1 लाख की सीमा का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि भारत में, वास्तविक लाभ पर कर लगता है। आपका पोर्टफोलियो अत्यधिक लाभ कमाने वाला हो सकता है  और आप लंबी अवधि के पूंजीगत लाभ की शर्त को पूरा करते हैं जो कि 12 महीने के लिए है। लेकिन आपने अभी तक अपने शेयर या म्यूचुअल फंड नहीं बेचे है और लाभ की प्राप्ति नहीं हुई है। तो साल के लिए आपकी ₹1 लाख की सीमा बर्बाद हो जाती है। उस सीमा का उपयोग करने का तरीका टैक्स हार्वेस्टिंग है।

आइए एक उदाहरण लेते हैं।

मंदीप के पास अपना सारा स्टॉक और उसके बाद का स्टॉक है।  3 साल, उसके पास ₹3 लाख का एलटीसीजी है।₹1 लाख घटाने के बाद, उसे शेष ₹2 लाख पर 10% कर के रूप में ₹20,000 का भुगतान करना होगा जबकि मैंने हर साल अपने प्रॉफिट शेयर बेच दिए और तुरंत फिर से बाजार से खरीद लिया। इस तरह, हर साल, मेरा एलटीसीजी का एहसास हुआ और तीसरे साल तक, मैंने ₹3 लाख का लाभ कमाया लेकिन मेरा टैक्स 0 है। इस अवधारणा को 2-3 मिनट में समझाना चुनौतीपूर्ण है।

Best And Easy Way To Save Tax In India 2022-2023?

नुकसान को आगे बढ़ाएं।

मंदीप शेयर बाजार के बारे में बहुत कुछ जानता है, लेकिन मैं मूर्ख हूं। मुझे एक बार शेयर बाजार में ₹1 लाख का नुकसान हुआ था। मुझे लगा कि मेरा पहले ही नुकसान हो चुका है और कुछ भी नहीं कमाया। इसलिए रिटर्न दाखिल करने का कोई मतलब नहीं है, मैं ऐसा नहीं करूंगा। चूंकि मैंने पैसे खो दिए हैं, इसलिए मुझे कोई टैक्स नहीं देना है। तो चलिए रिटर्न फाइल नहीं करते हैं। लेकिन ऐसा करके मुझसे गलती हो गई। आप पूछेंगे क्यों।

क्योंकि इनकम टैक्स एक्ट की दो अवधारणाएं हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए। सेट ऑफ करें और घाटे को आगे ले जाएं। सेट ऑफ का अर्थ है कि किसी भी वर्ष के दौरान यदि आपको कोई व्यवसाय या पूंजीगत हानि हुई है तो उस वर्ष के व्यवसाय लाभ या पूंजीगत लाभ के खिलाफ आप एक सेट-ऑफ कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे रद्द हो जाएंगे। इसमें कुछ शर्तें हैं। जैसे, लॉन्ग टर्म कैपिटल लॉस को लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन के खिलाफ ही सेट किया जा सकता है शॉर्ट टर्म कैपिटल लॉस को लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म गेन के साथ सेट ऑफ किया जा सकता है।

Conclusion

व्यावसायिक हानि केवल व्यावसायिक लाभ के विरुद्ध हो सकती है। लेकिन मेरे मामले में, मैंने उस वर्ष कोई लाभ नहीं कमाया, और ₹1 लाख का नुकसान किया। मैं अपने नुकसान को किसके खिलाफ सेट करूं? आयकर आपको छूट देता है जहां आप इस नुकसान को आठ साल तक आगे बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, इस साल ₹1 लाख का नुकसान अगले साल तक चलेगा। अगर मुझे अगले साल ₹50,000 का लाभ होता है तो यह ₹50,000 रद्द कर दिया जाएगा। एक और ₹50,000 का नुकसान बना रहेगा और इसे अगले साल तक जारी रखा जाएगा। अगर मुझे अगले साल ₹1 लाख का लाभ होता है तो ₹50,000 के नुकसान की भरपाई के बाद, मुझे शेष ₹50,000 के लाभ पर ही कर देना होगा। लेकिन यहां महत्वपूर्ण शर्त जो आपको जाननी चाहिए वह यह है कि इसके लिए आयकर रिटर्न भरना जरूरी है। अगर आप रिटर्न फाइल नहीं करते हैं तो आप अपने नुकसान को आगे नहीं बढ़ा सकते।

जय हिन्द!  अलविदा!


Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form